Intraday– इंट्राडे ट्रेडिंग, जिसे डे ट्रेडिंग के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी ट्रेडिंग रणनीति है जिसमें एक ही दिन के भीतर शेयरों को खरीदने और बेचने का काम होता है। इंट्राडे ट्रेडिंग लाभदायक हो सकती है, लेकिन यह जोखिम भरा भी है। इसलिए, सही इंट्राडे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म चुनना महत्वपूर्ण है।

सर्वश्रेष्ठ इंट्राडे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के लिए कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं:

चार्टिंग और तकनीकी विश्लेषण उपकरण: इंट्राडे ट्रेडरों को तकनीकी विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है ताकि वे शेयरों की कीमतों में रुझानों की पहचान कर सकें। इसलिए, एक अच्छा प्लेटफॉर्म में उन्नत चार्टिंग और तकनीकी विश्लेषण उपकरण होने चाहिए।

रीयल-टाइम मार्केट डेटा: इंट्राडे ट्रेडरों को रीयल-टाइम मार्केट डेटा की आवश्यकता होती है ताकि वे शेयरों की कीमतों में होने वाले नवीनतम परिवर्तनों पर प्रतिक्रिया कर सकें। इसलिए, एक अच्छा प्लेटफॉर्म में रीयल-टाइम मार्केट डेटा उपलब्ध होना चाहिए।

ऑर्डर निष्पादन की गति: इंट्राडे ट्रेडरों को तेज और विश्वसनीय ऑर्डर निष्पादन की आवश्यकता होती है। इसलिए, एक अच्छा प्लेटफॉर्म में ऑर्डर निष्पादन की तेज गति होनी चाहिए।

कस्टमाइज़ेशन विकल्प: इंट्राडे ट्रेडरों को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपने प्लेटफॉर्म को कस्टमाइज़ करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, एक अच्छा प्लेटफॉर्म में कस्टमाइज़ेशन के लिए कई विकल्प होने चाहिए।

कम ब्रोकरेज फीस: इंट्राडे ट्रेडरों को कम ब्रोकरेज फीस की आवश्यकता होती है ताकि उनके मुनाफे में ज्यादा कटौती न हो। इसलिए, एक अच्छा प्लेटफॉर्म में कम ब्रोकरेज फीस होनी चाहिए।

भारत में सर्वश्रेष्ठ इंट्राडे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म:

ज़ेरोधा: ज़ेरोधा भारत का सबसे लोकप्रिय इंट्राडे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। यह प्लेटफॉर्म उपयोग में आसान है और इसमें कई उन्नत सुविधाएँ हैं, जैसे कि चार्टिंग और तकनीकी विश्लेषण उपकरण, रीयल-टाइम मार्केट डेटा, और तेज ऑर्डर निष्पादन। ज़ेरोधा की ब्रोकरेज फीस भी बहुत कम है।

अपस्टॉक्स: अपस्टॉक्स एक और लोकप्रिय इंट्राडे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। यह प्लेटफॉर्म शुरुआती ट्रेडरों के लिए भी उपयुक्त है क्योंकि यह उपयोग में बहुत आसान है। अपस्टॉक्स की ब्रोकरेज फीस भी बहुत कम है।

वैसे तो भारत में अधिकतम Angel One को लोग ज्यादातर इस्तेमाल करते हैं यदि आप इन दोनों में से किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं, लोग इन एप्लीकेशन को इसलिए ज्यादा इस्तेमाल करते हैं कि इसको काफी आसानी से प्रयोग में लाया जा सकता है, तो यदि आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक से इसे जरूर डाउनलोड करें.

Angel One को लोग अधिकतम इसलिए भी इस्तेमाल करते हैं कि इसमें बिल्कुल फ्री में डीमैट अकाउंट खुल जाता है जिसके लिए सिर्फ आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरूरत होती है यदि आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड है तो आप अपना मोबाइल नंबर डालकर प्राप्त ओट से इस एप्लीकेशन में बड़े आसानी से अकाउंट बना सकते हैं और रोज पैसे कमा सकते हैं. तो यदि आप को भी एंजेल वन एप्लीकेशन पसंद है तो आप इसे नीचे दिए गए लिंक से जरूर डाउनलोड करें.

एंजेल वन एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए नीचे वाली बटन पर क्लिक करें.

एंजल वन: एंजल वन एक और लोकप्रिय इंट्राडे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। यह प्लेटफॉर्म उन्नत ट्रेडरों के लिए भी उपयुक्त है क्योंकि इसमें कई उन्नत सुविधाएँ हैं, जैसे कि चार्टिंग और तकनीकी विश्लेषण उपकरण, रीयल-टाइम मार्केट डेटा, और तेज ऑर्डर निष्पादन। एंजल वन की ब्रोकरेज फीस भी बहुत कम है।

ये सिर्फ कुछ ही इंट्राडे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हैं जो भारत में उपलब्ध हैं। सही प्लेटफॉर्म चुनना आपकी ट्रेडिंग शैली और आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा।