प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना कैसे लें June 2022 में | PM E-Mudra Loan Kaise Le In June 2022 ?

केंद्र सरकार द्वारा छोटे और मध्यम व्यापारियों के लिए बहुत ही अच्छी योजना लाई गई है जिस योजना का नाम है PM E-Mudra Loan  योजना और इस योजना की शुरुआत 2015 में ही की गई थी इस योजना से कोई भी मध्यमवर्गीय व्यक्ति या विद्यार्थी अपना छोटा सा बिजनेस या स्टार्टअप शुरू करना चाहता है वह प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ उठा सकता है। इस PM E-Mudra Loan योजना के तहत बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते था।

पर अब इसे अपडेट करते हैं नए नियमानुसार केंद्र सरकार में इसे छोटे व सीमांत व्यापारियों के बिजनेस को और बढ़ावा अथवा स्टार्टअप शुरू करने के लिए 20 लाख रुपए तक का बिजनेस लोन देने वाली है। तो आइए हम इस बिजनेस लोन के प्रकार, ब्याज दरें और यह लोन कैसे मिलेगा इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे बताने वाले हैं तो आप बने रहे हमारे इस आर्टिकल के अंत तक चलिए शुरू करते हैं की आप PM E-Mudra Loan योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं-

PM E-Mudra Loan कितने प्रकार का होता है – June 2022 

PM E-Mudra Loan योजना के तहत कुल तीन प्रकार मैं लोन को बांट दिया गया है सरकार द्वारा छोटे मध्यम व सीमांत व्यापारियों की जरूरतों को अच्छे से ध्यान में रखकर लोन को छोटे बड़े और मध्यम तीन प्रकार के रूप में विभाजित किया गया है तो आइए जानते हैं की PM E-Mudra Loan कितने प्रकार का होता है-

  1. शिशु लोन– इस कैटेगरी में बैंक आपको ₹50 हज़ार तक का लोन दे सकती है। शिशु शिशु लोन कहते हैं.
  2. किशोर लोन– इस कैटेगरी मैं बैंक आपको ₹50 हज़ार से लेकर ₹5 लाख तक का लोन देती है जिसे किशोर लो कहा जाता है.
  3. तरुण लोन– इस कैटेगरी के मुताबिक आप अपने बैंक से ₹500000 से लेकर 2000000 रुपए तक का लोन ले सकते हैं और इसे तरुण लोन कहा जाता है.

PM E-Mudra Loan किसे मिलेगा – June 2022 

जालौन छोटे व्यापारी संस्था अथवा फार्म जो की अपने किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं या बढ़ाना चाहते हैं वह इस PM E-Mudra Loan को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ ही जो विद्यार्थी अपना नया स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं उन्हें भी इस PM E-Mudra Loan का लाभ मिल सकता है। आइए जानते हैं की या लोन लेने के लिए किन मानकों का ध्यान रखना जरूरी है या यह लोन लेने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखें तो चलिए इसके बारे में नीचे जानकारी दे रहे हैं-

  • लोन लोन के लिए आवेदन करने वाला आवेदक अस्थाई रूप से भारत का निवासी होना चाहिए.
  • अभी तक की उम्र 8 साल से 65 साल के बीच की होनी चाहिए.
  • अभी अभी तक का स्टेट बैंक में एक खाता होना जरूरी है.
  • अभी तक के एसबीआई बैंक के खाते को आधार कार्ड से लिंक को होना जरूरी है.
  • आवेदक की छवि साफ-सुथरी होनी चाहिए यानी बैंक में उसका नाम किसी डिफाल्टर लिस्ट में ना हो.

PM E-Mudra Loan की ब्याज दरें कितनी होती हैं – June 2022 

PM E-Mudra Loan योजना के तहत सभी बैंक को की विभिन्न कार्यप्रणाली के अनुसार अलग-अलग तरह हो सकती है समान्यतः बैंक इस PM E-Mudra Loan योजना की ब्याज दर 12% वार्षिक चार्ज करती है। अगर आवेदक को सरकार द्वारा उसके बिजनेस सरिस्का के आधार पर कैपिटल सब्सिडी प्राप्त होती है तब इस सब्सिडी को मुद्रा लोन से लिंक किया जा सकता है इसमें यह एक बड़ी बात है कि सामान्यत मुद्रा लोन में सरकार की तरफ से कोई भी सब्सिडी नहीं दी जाएगी.

READ MORE-Aadhar Card Se Loan Kaise le | आधार कार्ड से लोन कैसे लें

PM E-Mudra Loan या SBI E-Mudra Loan कैसे प्राप्त करें – June 2022 

इस लोन को लेने के लिए कोई भी निश्चित प्रक्रिया प्रक्रिया नहीं है इसे आवेदन करने से पहले आप अपने आसपास के बैंकों में जाकर उनके PM E-Mudra Loan योजना की प्रक्रिया को अच्छे से जानकर ही आवेदन करना चाहिए या इसकी पूरी जानकारी लेे कर ही इसके बारे में आगे कदम बढ़ाए। इसके अलावा आप अपने नजदीकी बैंकों से इसके आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों से जुड़ी जानकारी को भी हासिल कर ले जिससे आपको इसे प्राप्त करने के लिए कोई भी कठिनाई का सामना ना करना पड़े। या फिर हम आपको इसकी पूरी जानकारी दे देंगे.तो चलिए हम आपको इसकी पूरे प्रोसेस की जानकारी बताने वाले हैं मुझे की निम्नलिखित है-

PM E-Mudra Loan की प्रक्रिया क्या है – June 2022 

  • सबसे सबसे पहले आप अपने बैंक का चुनाव करें.
  • फिर फिर वहां से इस लोन के बारे में सारी जानकारी एकत्र करें. क्या दस्तावेज लगेंगे इसके बारे में भी पूछ लें.
  • PM E-Mudra Loan योजना के तहत कुल 27 सेक्टर बैंक लोन है जिसे आप अपने इस्तेमाल में ले सकते हैं.
  • इस लोन को 17 प्राइवेट बैंक भी प्रदान करते हैं.
  • 31 ग्रामीण बैंक और 4 सहकारी बैंकों द्वारा भी गया लोन लिया जा सकता है.
  • इसके अलावा 36 माइक्रोफाइनेंस संस्थाओं द्वारा भी आप यह लोन उठा सकते हैं.
  • और और 25 गैर बैंकिंग विक्की संस्था द्वारा भी याद किया लो आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

PM E-Mudra Loan के लिए दस्तावेज और aplication फॉर्म – June 2022 

अपने नए ग्राहकों की जरूरतों को मद्देनजर रखते हुए सभी बैंकों के द्वारा कुछ दस्तावेजों की मांग की जाती है जो कि निम्नलिखित है-

  1. पिछले पिछले 2 साल के बैलेंस शीट और इनकम टैक्स के रिटर्न्स के अलावा आपसे आप जिस व्यवसाय या स्टार्टअप को शुरू करने वाले हैं उसके बारे में आपसे पूरी जानकारी अच्छी तरह से भी जाती है। ऐसा इसलिए किया जाता है कि वह जानना चाहता कि आप लिए गए लोन का ब्याज अदा करने के लिए सक्षम हो पाएंगे या नहीं.
  2. बैंक बैंक से आपके द्वारा शुरू किए जाने वाले व्यवसाय या स्टार्टअप से जुड़े रिस्क रिपोर्ट और इनकम के बारे में समझा जाता है कि आप के द्वारा लिया गया लो किस तरीके से उपयोग किया जाएगा.
  3. अगर अगर आप यह लोन किसी उचित कार्य के लिए ले रहे हैं तो आपको बिल्कुल आसानी से मिल जाएगा.
PM E-Mudra Loan के लिए कौन से दस्तावेज़ लगेंगे – June 2022 

सामान्यत: अगर आप किसी छोटे-मोटे लोन यानी ₹50000 तक के लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको कुछ विशेष डाक्यूमेंट्स यानी दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन अगर आप ₹50000 से अधिक के लोन के लिए अगर आवेदन करते हैं तो आपको बैलेंस शीट और इनकम टैक्स के सभी दस्तावेज बैंक को देने पड़ते हैं यह बैंक का नियम है अगर आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से मुद्रा लोन लेना है तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों को अपने साथ लेकर जाना ही होगा-

  • Identity Card– जब आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में लोन के आवेदन के लिए जाते हैं तो आपको वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और आधार कार्ड को लेकर जाना जरूरी होता है.
  • अगर अगर आप आरक्षित वर्ग के हैं तो आपके जाति के अनुसार जाति प्रमाण पत्र भी लेकर जाना पड़ता है.
  • Residency Proof– आपको अपने निवास पहचान के लिए टेलीफोन भी बिजली बिल या प्रॉपर्टी टैक्स की रिसिप्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आपको आवेदन के लिए आपकी जो स्टार्टअप प्लान है या बिजनेस प्लान है इस प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी देनी पड़ेगी.
  • आवेदन के समय आपको बैलेंस शीट 2 साल या 2 साल से अधिक के बिजनेस लोन के लिए देनी पड़ेगी.
  • इस इस लोन के लिए आवेदन करने वाला आवेदक बैंक का डिफॉल्टर या दिवालिया नहीं होना चाहिए.
PM E-Mudra Loan की प्रोसेस क्या है – June 2022 
  1. जब जब आप पूरी डॉक्यूमेंट अच्छे से पेश कर देते हैं तो बैंक के कर्मचारी आप के डाक्यूमेंट्स की पूरी अच्छी से जांच करती है.
  2. आप आप जिस बैंक से इस लोन को लेना चाहते हैं वह बैंक आपसे कुछ और दस्तावेजों के भी डिमांड कर सकती है.
  3. बैंक बैंक को PM E-Mudra Loan देने के लिए बैंक को पूरी तरह से संतुष्ट होना पड़ता है और दस्तावेजों की जांच में कुछ समय लग सकता है जोकि बैंक की कार्यप्रणाली पर पूरी तरह निर्भर होता है.
  4. लोन लोन की प्रक्रिया सफल होने के बाद बैंक आपको चेक प्रदान करेगा जिसे आप अपने बैंक खाते में जमा कराएंगे.
  5. बैंक से सुनिश्चित करने के लिए यह चेक देती है क्योंकि आप अपने बिजनेस या स्टार्टअप के लिए जो भी सामग्री खरीदेंगे या लेनदेन करेंगे सभी का भुगतान आपको चेक द्वारा ही करना पड़ेगा.

PM E-Mudra Loan का application कैसे Download करें – June 2022 

आप PM E-Mudra Loan के app को डाउनलोड करने के लिए अपने गूगल प्ले स्टोर में जाएं और वहां के ऊपर वाली सर्च बारे में टाइप करें PM E-Mudra Loan ऐप, इसे आप टाइप करके सर्च करें आपके सामने यह app आ जाएगा, जिसे आप अपने फोन में आसानी से इंस्टॉल या डाउनलोड कर सकते हैं.

READ MORE-Rupeek Gold Loan Kaise Le | रूपीक गोल्ड लोन कैसे लें?

निष्कर्ष-

दोस्तों इस आर्टिकल मैंने आपको बताया कि आप किस तरह से PM E-Mudra Loan लोन लेकर आप अपने सोचे हुए सपने को पूरा कर सकते हैं चाहे वह कोई स्टार्टअप प्लान हो या कोई बिजनेस आप इस PM E-Mudra Loan योजना से बिलकुल आसानी से आप ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इससे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि वह कैसे इस लोन की मदद से खुद को आगे ले जा सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। दोस्त मिलते हैं एक नए जानकारी भरे आर्टिकल में तब तक के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment